Friday, December 30, 2016

क्रिसमस, ममता घर और मिट्टी के रंग

जीवन में सबसे बड़ा सवाब का काम होता है एक बच्चे के चेहरे पर मुस्कराहट लाना। कुछ दिन पहले क्रिसमस के दिन मुझे कुछ बच्चों के साथ समय बिताने का अवसर मिला। वो बच्चे, जिनके सर माँ बाप का साया नहीं है। ममता फाउंडेशन नाम की एक संस्था है जो उन बच्चों पर अपना आशीर्वाद बनाये हुए है। मेरा मित्र अमित जैन "मिट्टी के रंग" नाम से एक संस्था चलाता है जो सामाजिक कार्य करती रहती है। उसने ही एक कार्यक्रम आयोजित किया जिसमे हमें बच्चों के लिए तोहफ़े खरीदने थे।

इस तरह का ये मेरा पहला अनुभव था। मैं और मेरा दोस्त अंकित बड़े चाव से ये सोचने लगे कि तोहफ़े में क्या देना चाहिए। हम अनुमान लगा रहे थे कि बच्चे कैसे रह रहे होंगे। सभी प्यार से रहते होंगे या हॉस्टल के बच्चों की तरह आपस में लड़ते भी होंगे। सबको अगर अलग अलग तोहफा मिला तो क्या एक दूसरे को चिढ़ाएँगे या फिर आपस में मिल बाँट कर इस्तेमाल करेंगे। इसी तरह के निरर्थक प्रश्न मन में उठ रहे थे। मेरे ही ऑफिस के दो और मित्रों विशाल और कर्निका ने भी तोहफ़े दिए। कर्निका तो मुझसे भी ज्यादा उत्साही थी। अपने तोहफों को प्यार से बनाया भी और सजाया भी।

पायल और कौस्तुभ आयोजक का कार्यभार संभाले थे। क्रिसमस का दिन और हम सब इकट्ठे हो ममता घर पहुचें। तोहफ़े बाटने से पहले चित्रकला प्रतियोगिता रखी गयी। सब बच्चों को अपनी अपनी प्रतिभा का छोटा सा नमूना दिखाना था। आधे घंटे में ही सब बच्चों ने कोरे कागज पर अपने रंग बिखेर दिए थे। कुछ ने पहाड़ बनाया तो कुछ ने चुहिया, कुछ ने दिवार पर लगे चित्रों की नक़ल की तो कुछ ने अपने मन से बनाया। एक बच्चा ने ईसा मसीह का चित्र बनाया था। चित्र में यीशु दो लोगों के बीच में सूली पर लटके हुए हैं।

प्रतियोगिता ख़तम हुई। तोहफ़े बांटे गए। सब याद के तौर पर फ़ोटो खींचने लगे। बच्चों ने तोहफ़े लिए और चटाई पर सबने इकट्ठे रख दिए। बच्चों के मन में तोहफ़े के प्रति भावना "मेरे लिए" वाली नहीं "हम सबके लिए" वाली थी। बच्चे प्यार से रहते हैं। एक दूसरे के साथ हँसी ठिठौली करते हैं। एक दूसरे का ख्याल रखते हैं। मैं उन्हें प्यार देकर ही नहीं उनसे प्यार लेकर भी आया।


2 comments:

  1. Bahot badhiya!! :) Aacha laga padhke. :)

    ReplyDelete
  2. Loved this line : मैं उन्हें प्यार देकर ही नहीं उनसे प्यार लेकर भी आया।

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद!!!!